Friday 17 October 2014

Lpu Student Named Ganesh In India Book Of Records

एलपीयू स्टूडेंट गणेश का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में

Bhaskar News|Oct 07, 2014, 05:37AM IST
एलपीयू स्टूडेंट गणेश का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में
जालंधर. एलपीयू के स्टूडेंट गणेश साकी का नाम एक समय में 12 जागरूकता प्रोग्राम करवाने के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में शामिल किया गया है। उसने आंध्र प्रदेश (चितूर) के अपने ही गांव मदनापल्ली में ये कार्यक्रम करवाए। गणेश का एकमात्र मकसद गरीबों तक सुविधाओं को पहुंचाना है। गणेश यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप स्कीम, एलपीयू टी एफए के अधीन शिक्षा ले रहा है। वह एमबीए इंटरनेशनल बिजनेस प्रोग्राम का स्टूडेंट है।

गणेश की मां मंदिर के बाहर फूल बेचती हैं। गणेश ने जो प्रोग्राम करवाए थे उनमें आंखें दान करना, सड़क सुरक्षा, आत्मरक्षा, रक्तदान, पौधारोपण जैसी गतिविधियां शामिल थीं। गणेश के प्रोजेक्ट से हजारों लोग जुड़े। इसमें अनाथों को वस्त्र वितरण, गरीब स्कूली बच्चों के लिए कॉपियां किताबें, खेल, डांस शो, पारंपरिक डांस और नशों के विरोध में नाटक भी शामिल हैं। एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल ने गणेश के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा, गणेश के इस जज्बे पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने भी मोहर लगा दी है।

गणेश बताते हैं कि मां फूल बेच कर घर का खर्च चलाती हैं। पिता डिसएबल हैं तो उनका जिम्मा भी मां पर है। मैं जानता हूं कि कठिनाइयां क्या हैं, ऐसे में मेरा मकसद यही है कि दूसरे लोग कठिनाई में न रहें। गणेश ने बताया, मैंने शुरुआत में एक छोटा सा समूह बनाया और छोटे-छोटे आयोजन किए।http://www.bhaskar.com/news/PUN-JAL-lpu-student-named-ganesh-in-india-book-of-records-4767980-NOR.html

No comments:

Post a Comment